Soaked Walnuts Health Benefits: स्वस्थ रहने के लिए ज्यादातर लोग सूखे मेवों का सेवन करते हैं. इसमें से अखरोट भी एक आता है. अखरोट का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह स्किन को भी चमत्कारी फायदे पहुंचाता है.

अखरोट इंसान के दिमाग की तरह दिखता है और इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें सेलेनियम, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनकी वजह से अखरोट को सुख मेवों का राजा कहा जाता है.

ज्यादातर लोग अखरोट को सूखे मेवों की तरह सूखा खाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें भिगोकर खाते हैं तो यह सेहत के लिए और ज्यादा फायदेमंद हो जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप हर सुबह केवल दो भीगी अखरोट खाते हैं तो आपके शरीर को कौन से दमदार फायदे मिलेंगे?

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दांतों और हड्डियों को बनाए मजबूत
भीगे हुए अखरोट में सूखे अखरोट की अपेक्षा कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है. यह हड्डियों और दातों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. भीगे हुए अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड का बेहतरीन सोर्स होता है. यह हड्डियों दांतों को विकास के लिए काफी अच्छा होता है.

वजन कंट्रोल करने में करें मदद
अगर किसी का वजन बढ़ा हुआ है या फिर कोई अपना वजन कंट्रोल करना चाहता है तो उसे भीगी अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें प्रोटीन और फाइबर प्रचार मात्रा में पाए जाते हैं. यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. इसकी वजह से भूख को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है.

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ब्लड शुगर करे कंट्रोल
आज भारत में आबादी का एक बड़ा हिस्सा शुगर लेवल की दिक्कतों से परेशान है. इसके साथ ही वह डायबिटीज जैसी लैला बीमारियों से जूझ रहा है. बता दें कि भीगे अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. जो लोग हर दिन सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करते हैं, उससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

दिल की सेहत का रखें ख्याल
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है. यह शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

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याददाश्त को बढ़ाए
अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, फास्फोरस, कॉपर, फाइबर, ओमेगा 3 जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि इंसान के दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यह याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

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