Vastu Tips of Bel Patra Tree: कहते हैं अगर भगवान महादेव की कृपा प्राप्त करनी है तो उन्हें बड़े-बड़े चढ़ावों के बजाय केवल बेलपत्र के पत्ते चढ़ा दिए जाएं तो उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है पर बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है कि बेलपत्र का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं? इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

मान्यता है कि जिस तरह से भगवान विष्णु को तुलसी का पत्ता प्रिय है, ठीक उसी प्रकार बेलपत्र भगवान भोलेनाथ को अति प्रिय है. भगवान शिव को कभी भी तुलसी अर्पित नहीं की जाती है. साल में केवल एक बार बैकुंठ चतुर्दशी के दिन ही भगवान भोलेनाथ को तुलसी चढ़ाई जाती है.

शिव मंदिर में 3 बार ताली बजाए जाने के पीछे का कारण जानिए?

वहीं, बेलपत्र के पेड़ को श्री वृक्ष भी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस घर में बेलपत्र का पेड़ होता है, वहां माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है. श्री का मतलब ही माता लक्ष्मी से जुड़ा होता है.

शास्त्रों के अनुसार, जिस घर में बेलपत्र का पेड़ लगा होता है, वहां पर किसी तरह की कोई आंच या विपत्ति नहीं आती है. स्वयं भगवान भोलेनाथ के दूत उस घर की रक्षा करते हैं.

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जिस भी घर में बेलपत्र का पेड़ लगा होता है या फिर परिवार का कोई सदस्य इसका पेड़ लगा करके उसकी पूजा-अर्चना करता है, उस घर में कभी पितृ दोष नहीं लगता है.

Vastu Tips: पैसा-प्रमोशन-खुशियां सब दिलाएगा एलोवेरा का पौधा, यहां जानिए लगाने का सही तरीका

अगर आप अपने घर में बेलपत्र का पेड़ लगाना चाहते हैं तो सदैव इस उत्तर-पश्चिम दिशा में ही लगाएं. यह इसके लिए सबसे उत्तम दिशा मानी गई है.

सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर में बेलपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाना बेहद ही शुभ माना गया है. ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है.

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, बेलपत्र का पेड़ लगाकर जो कोई भी नित्य प्रति उसकी सेवा करता है, भगवान भोलेनाथ की छत्रछाया हमेशा उस पर बनी रहती है.

इन 6 आदतों से नाराज हो सकती हैं मां लक्ष्मी, रुक जाती है घर-परिवार की बरकत

जो लोग बेलपत्र का पेड़ लगाकर उसकी पूजा अर्चना करते हैं, उन्हें भगवान भोलेनाथ सदैव खुशियां प्रदान करते हैं.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here