Clove Milk Benefits: दूध सेहत के लिए कितना ज्यादा लाभदायक होता है, इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे. बच्चों से लेकर के बड़ों तक के लिए दूध संपूर्ण आहार माना जाता है. यह शरीर में कई तरह की दिक्कतों को दूर करके शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाता है. मौसम चाहे कोई भी हो, अगर आप दूध पीते हैं तो आपके शरीर से बीमारियां सैकड़ों कदम दूर रहेंगी. दूध की पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए लोग कभी उसमें हल्दी मिलाकर पीते हैं तो कभी बादाम मिलाकर पीते हैं. यहां तक की कुछ लोग दूध में शहद और लौंग मिलाकर पीते हैं.

क्या आप जानते हैं कि लौंग वाला दूध पुरुषों के लिए शिलाजीत का काम करता है. जी हां, यह जानकर थोड़ा हैरानी होगी लेकिन पुरुषों के लिए लौंग वाला दूध (Laung Wala Doodh) किसी वरदान से कम नहीं होता है. लौंग वाला दूध पीने से पुरुषों में कई तरह की शारीरिक और मानसिक दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. यहां तक की पुरुषों में हार्मोनल समस्याओं को दूर करने में लौंग वाला दूध संजीवनी की तरह काम करता है.

यौन से जुड़ी तमाम समस्याओं को खत्म करता है केला, पुरुषों के लिए शिलाजीत है यह फल

स्पर्म सेल्स को मजबूत बनाता है लौंग वाला दूध
आजकल के पुरुषों लड़कों में इनफर्टिलिटी यानी की बांझपन की समस्या तेजी से देखी जा रही है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और तमाम तरह के तनावों के चलते पुरुषों में यह समस्या भयंकर रूप ले रही है. वहीं दूसरी ओर एल्कोहोल, सिगरेट और अन्य नशीली चीजों के सेवन के चलते पुरुषों में स्पर्म सेल्स कमजोर हो जाते हैं. अगर पुरुषों के स्पर्म सेल्स कमजोर हैं तो महिलाओं में बच्चों को कंसीव करने की क्षमता काफी कम हो जाती है. बच्चों को पैदा करने के लिए पुरुषों के स्पर्म सेल्स का मजबूत होना बेहद जरूरी माना जाता है. ऐसे में पुरुषों को लौंग वाला दूध पीना चाहिए. इससे स्पर्म सेल्स मजबूत बनाने में मदद मिलती है. जो लोग नियमित तौर पर लौंग वाला दूध पीते हैं, उनके शरीर में शुगर के लेवल को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है.

हाथों-पैरों से इस तरह मिटाएं नीली-बैंगनी नसें, घर बैठे खुद करें इलाज

सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ाता है लौंग वाला दूध
क्या आप जानते हैं कि पुरुषों में लव हार्मोन को बढ़ाने के लिए लौंग वाला दूध अमृत माना जाता है यानी की जो पुरुष लौंग वाला दूध पीते हैं, उनमें लिबिडो तेजी से बढ़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन के पुरुष सेक्सुअल पावर को बढ़ाने के लिए लौंग वाला दूध पीते हैं. दरअसल लौंग में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि पुरुषों के प्राइवेट पार्ट के टिश्यूज में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं. इससे उनके अंदर यौन क्षमता जागृत होती है और वह अपनी पार्टनर के साथ बेहतर तरीके से परफॉर्म कर पाते हैं.

laung doodh ke fayde

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है लौंग वाला दूध
जिन पुरुषों मैं ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जाती है, उन्हें लौंग वाला दूध जरूर पीना चाहिए इसके सेवन से ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिलती है. लौंग वाले दूध में मैग्नीशियम, मिनरल्स, कैल्शियम और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शरीर को तगड़े फायदे देते हैं.

इन वजहों से शादीशुदा भाभियों पर मर-मिटते हैं लड़के, दिलचस्प है वजह

गले के लिए लाभदायक लौंग वाला दूध
कई बार लोगों को गले में खराश की दिक्कत हो जाती है. इससे राहत पाने के लिए लौंग वाला दूध रामबाण इलाज माना जाता है. दरअसल लौंग की तासीर गर्म होती है. अगर इसे दूध में मिलाकर पिया जाए तो यह गले में होने वाले इन्फेक्शन और खराश से काफी हद तक राहत दिलाता है.

तनाव से राहत दिलाए लौंग वाला दूध
तमाम तरह के वर्कलोड और जिम्मेदारियां के चलते अक्सर पुरुषों में तनाव की समस्या देखी जाती है. अगर उन्हें नियमित तौर पर लौंग वाला दूध दिया जाए तो उनके शरीर में मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, प्रोटीन और कैल्शियम की पूर्ति बेहतर तरीके से होती है. लौंग वाला दूध पीने से पुरुषों में तनाव की समस्या को काफी हद तक काम किया जा सकता है.

चाय पीने से शरीर को होते हैं ये खतरनाक नुकसान, जानकर होश उड़ जाएंगे

किस समय पीना चाहिए लौंग वाला दूध?
अगर पुरुष अपनी यौन शक्ति बढ़ाना चाहते हैं और तनाव से राहत चाहते हैं तो उन्हें हमेशा इसे रात में सोने से पहले पीना चाहिए. इसके लिए रात में सोने से पहले करीब दो लौंग को पीस लेना चाहिए और फिर दूध में मिलाकर पी लेना चाहिए. अगर आपको लौंग का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप लौंग वाले दूध में थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं.

लौंग वाला दूध पीते समय रखें इन बातों का ध्यान
लौंग की तासीर को गर्म कहा जाता है इसलिए कभी भी अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर पुरुषों को लौंग या फिर दूध से एलर्जी है तो भी उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर पुरुष डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या किसी बीमारी की दवा पहले से खा रहे थे तो उन्हें लौंग वाला दूध अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

खाते खाते समय मोबाइल चलाने वालों को हो रहीं ये बीमारियां!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here