Side Effects of Sarson Ka Saag: जैसे ही ठंड का मौसम आता है, वैसे ही लोगों की जीभ चटकारे लेना शुरू कर देती है. ठंड के मौसम में लोग अलग-अलग तरीके की डिशेज बनाकर खाते हैं. सर्दियों का मौसम हो… और लोग मक्के की रोटी और सरसों का साग ना खाएं, ऐसा कैसे हो सकता है. सर्दियों में तो यह लोगों के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है.

सरसों का साग टेस्टी तो होता ही है, इसके साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है. सरसों के साग में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन समेत कई अन्य विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. जी हां, अगर यह लोग सरसों का साग खाते हैं तो उन्हें सेहत को लेकर के कई दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है.

चलिए बताते हैं कि किन लोगों को सरसों का साग नहीं खाना चाहिए-

खराब पाचन
अगर किसी को पाचन से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो उसे सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. अगर वह सरसों का साग खाते हैं तो उन्हें पेट से जुड़ी दिक्कतें परेशान कर सकती हैं. अगर किसी को एसिडिटी या कब्ज की तकलीफ है तो उसे सरसों का साग नहीं खाना चाहिए.

रात में चावल खाना सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक, जानें सच्चाई

स्किन की दिक्कतें
बहुत सारे लोगों को लगता है कि सरसों में पौष्टिक तत्वों की अधिकता होती है. इसकी वजह से वह जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करते हैं लेकिन बता दें कि ऐसा करना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. जरूरत से ज्यादा सरसों के साग का सेवन नहीं करना चाहिए वरना चेहरे पर दाने निकल आते हैं और पिगमेंटेशन की भी दिक्कत हो सकती है.

इन 5 फलों के छिलकों में होती है असली ताकत, बिना छीले ही खाएं

पथरी की दिक्कत
अगर किसी को पथरी की दिक्कत है तो उसे सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. दरअसल सरसों के साग का सेवन करने से स्टोन का आकार बढ़ सकता है. किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत होने पर सरसों का साग नहीं खाना चाहिए.

चाय और नींद का है आपस में तगड़ा कनेक्शन

दिल के रोगियों को
अगर किसी को दिल से जुड़ी किसी भी तरह की तकलीफ या समस्या है तो उसे सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. सरसों के साग में विटामिन के पाया जाता है, जो की खून का थक्का जमा देता है. इससे स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ सकता है. अगर आपको इसमें से किसी भी तरह की शरीर से जुड़ी दिक्कत है तो आपको सरसों का साग नहीं खाना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here