Boiled Jeera Water Benefits In Hindi: जीरा एक ऐसा मसाला है, जो कि लगभग हर घर के किचन में पाया जाता है. वैसे तो इसे मसाले की तौर पर भोजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई लोग इसकी चाय और पानी का सेवन भी करते हैं. कहते हैं कि जीरा-पानी के सेवन से सेहत को कई दमदार फायदे मिलते हैं. यह सेहत से जुड़ी हुई कई सारी परेशानियों को दूर करता है.

जीरे में फ्लेवोनॉयड मौजूद होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स और हानिकारक कणों से लड़ने में हेल्प करते हैं जो कि कई गंभीर रोगों की वजह होते हैं. जीरे के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इससे शरीर की सूजन को कम करने में काफी फायदा मिलता है. शरीर की सूजन कई बीमारियों का कारण होती है.

गर्मी में फायदेमंद होती हैं इन 4 आटे की रोटियां, शरीर को मिलती है ठंडक, जानें बाकी फायदे

अक्सर लोग रोज सोने से पहले रात में एक चम्मच जीरे के बीजों को पानी में भिगो कर रख देते हैं. सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने जीरे को पानी में उबालकर उसका सेवन किया है. जी हां, आपको जानकर अच्छा लगेगा कि जीरे को पानी में उबालकर पीने से कई सारे दमदार फायदे मिलते हैं. दिन में, दोपहर में या फिर शाम में किसी भी समय भोजन के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप जीरे को उबालकर उसका पानी पीते हैं तो आपको बहुत सारे शानदार फायदे मिलते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करता है
उबले हुए जीरे का बचा हुआ पानी बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में मौजूद गंदगी, बैक्टीरिया समेत कई हानिकारक कण समाप्त हो जाते हैं. इससे आपके खून की भी सफाई होती है.

शरीर से मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी, इस तरह करें नींबू-पानी का सेवन!

इम्यूनिटी को करे मजबूत
जो लोग सुबह उठकर खाली पेट उबले हुए जीरे के पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, उनके शरीर में इम्यूनिटी बूस्टर होती है. उबले जीरे का पानी और शहद दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य मेडिकल गुणों से भरपूर होते हैं. इन दोनों का कॉन्बिनेशन आपको सर्दी जुखाम और मौसमी बीमारियों से भी बचाने में काफी मदद करता है.

पेट के लिए लाभदायक
अक्सर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करती रहती हैं. इनमें गैस, अपच, कब्ज, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं लोगों को घेरे रहती हैं. ऐसे लोगों के लिए जीरे का पानी किसी अचूक दवा से कम नहीं है. अगर खाने के 15 मिनट के बाद इसका सेवन किया जाए तो शरीर का पाचन तो ठीक होता ही है, पेट का भी हाल काफी बेहतर हो जाता है.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीज पिएं ये चाय, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल, मिलेंगे शानदार फायदे

बढ़ते वजन को करे कंट्रोल
उबला हुआ पानी पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है. इसके साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी सुधारता है. उबले हुए जीरे का पानी पीने से आपकी कैलोरी तेजी से बर्न होती है. इससे शरीर में चर्बी कम करने में मदद मिलती है, जो कि वजन कम करने में काफी कारगर मानी जाती है.

स्किन को बनाए हेल्दी
उबले हुए जीरे का पानी पीने से शरीर के कई सारे टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इससे खून साफ होता है और इसके से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. जो लोग उबले हुए जीरे का पानी पीते हैं, उन्हें कील-मुहांसों समेत कई तरह की एलर्जी से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही उनकी त्वचा में भी ग्लो आता है.

अगर आप ऊपर दी हुई बातों का अपनी सेहत पर असर चाहते हैं तो आपको हर रोज एक छोटा चम्मच जीरा करीब ढाई सौ ML पानी में अच्छे से उबालकर उसमें शहद मिलाकर पीना चाहिए. इसके जबरदस्त फायदे आपको जल्द ही अपनी सेहत पर नजर आने लगेंगे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here