Haldi Ke Upay: हल्दी एक ऐसी चीज है, जो हर घर के किचन में पाई जाती है. हल्दी का नाम जैसा होता है, वैसा ही इसका गुण है ‘हेल्दी’ यानी कि समस्या चाहे सेहत से जुड़ी हो, चाहे खूबसूरती से या फिर ज्योतिष, हल्दी हर तरह की समस्याओं से निजात दिलाकर इंसान की जिंदगी खुशियों से ‘हेल्दी’ कर देती है.

हम सभी के घरों में हल्दी का उपयोग होता है. हल्दी का उपयोग ना सिर्फ मसालों के रूप में किया जाता है, बल्कि इसे देवी-देवताओं की पूजा में भी इस्तेमाल करते हैं. आयुर्वेद में हल्दी को एक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी जितना सेहत के लिए लाभदायक मानी गई है, उतना ही धार्मिक कार्यों में इसका महत्व होता है. ऐसे में हल्दी के कई विशेष महत्व हैं.

सेहत में सुधार लाता है हल्दी दान
कई बार देखा जाता है कि किसी के घर में कोई शख्स अक्सर ही बीमार रहता है. उसकी दवाइयों पर लगातार खर्च तो जाता ही है लेकिन उसकी सेहत में सुधार नहीं होता है. ऐसे शख्स के लिए हल्दी दान बेहत कारगर उपाय माना जाता है. इससे उसे शारीरिक कष्टों से निजात मिलती है.

jyotish Haldi Ke Upay turmuric remedies benefits for financial 3
प्रतीकात्मक तस्वीर

गुरु ग्रह से जुड़े दोषों से मुक्ति मिलती
हिंदू धर्म में सभी तरह के पूजा-पाठ में हल्दी का विशेष महत्व है. ज्योतिष के मुताबिक, अगर किसी की कुंडली में गुरु ग्रह से जुड़ी किसी भी तरह की समस्याएं हैं तो ऐले लोगों को हल्दी के उपाय अवश्य करने चाहिए. विवाह में आ रही बाधाओं के लिए लिए गुरु ग्रह जिम्मेदार होता है, ऐसे में मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए भी हल्दी का उपाय बेहद फलदायी माना जाता है. विवाह में देरी हो रही है तो पूजा के बाद माथे पर हल्दी का तिलक लगाएं.

यह भी पढ़ें- हर समस्या हो जाएगी छूमंतर, एक बार आजमाएं, नींबू के ये आसान उपाय

यह भी पढ़ें- अशुभ नहीं होते हैं सारे ‘मांगलिक दोष’ वाले लोग, कई खुद के साथ चमकाते दूसरों की किस्मत

हल्दी दिलाती है सफलता
कई बार उपयुक्त मेहनत के बावजूद इंसान को सफलता नहीं मिलती है. पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्नान करने से कामयाबी आपके कदम चूमने लगेगी.
अगर आपका बिजनेस हल्का चल रहा है और उसमें उन्नति चाहते हैं, तो बुधवार की रात काली हल्दी, केसर को पानी में घोलें और इससे तिजोरी में स्वास्तिक बनाएं. यह पूजा करने से धीरे-धीरे समस्याएं दूर होती हैं और बिजनेस में उन्नति मिलने लगती है.

jyotish Haldi Ke Upay turmuric remedies benefits for financial 2
प्रतीकात्मक तस्वीर

आर्थिक स्थिति में होगा सुधार
वहीं, गुरुवार के दिन गणेश जी को हल्दी का तिलक लगाने से कार्यों में सफलता मिलती है. गुरुवार को भगवान विष्णु का ध्यान करके हल्दी और अक्षत लें. इस उपाय से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और कार्य में सफलता मिलेगी.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here