Dogs Cry at Night: हर रोज जब आप सोने जाते हैं तो अक्सर आप देखते या फिर सुनते हैं कि आपके मोहल्ले के कुत्ते जोर-जोर से रोना-चिल्लाना शुरू कर देते हैं. इसके चलते कई बार तो आपकी नींद भी टूट जाती है. कई बार तो लगता है कि न जाने कैसी मनहूसियत छाई हुई है. कुछ लोगों का कहना है कि जब कुत्ते रात में विचरण करते भूतों-आत्माओं को देखते हैं तब वह डर की वजह से रोना चिल्लाना शुरू कर देते हैं लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, या फिर यह केवल कही सुनी बातें हैं, इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं.

देवर और भाभी की हुई आखें चार, पति को पता चला तो कर दिया यह मजेदार कांड

वैज्ञानिकों के अनुसार रात में कुत्तों का रोना चिल्लाना किसी भी वजह से हो सकता है हालांकि मुख्य बजे कुत्तों की उम्र का बढ़ना बताई जाती है. बताया जाता है कि जैसे-जैसे कुत्तों की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे भी शारीरिक रूप से कमजोर होने लगते हैं. इसके चलते वे पहले की तुलना में अकेलापन और उदासी महसूस करने लगते हैं. कुत्ते रात में जब भी रोते हैं तो भी अपना दुख और निराशा जाहिर करते हैं. कई बार तो वे अपने साथ के गुजर चुके साथियों को याद करके भी जोर-जोर से रोते हैं.

2 लाख की खातिर पागल हुई मां, अधेड़ शख्स को बेच दी फूल सी नाबालिग बेटी, करा दी शादी

चोट या फिर दर्द में
एक्सपर्ट्स का यह भी कहना होता है कि जब किसी दूसरे इलाके का कुत्ता उनके एरिया में आ जाता है तो फिर एक एरिया के कुत्ते रोना-धोना चालू कर देते हैं. ऐसा करके वह अपने एरिया के अन्य कुत्तों को आगाह करते हैं कि कोई अनजान कुत्ता उनके इलाके में एंट्री ले चुका है. कई बार कुत्तों की खराब तबीयत होने पर या फिर चोट लगने पर भी वे रात में जोर-जोर से रोते हैं.

किन्नर शेख खुशी के हुस्न का छाया जलवा, फोटोज-वीडियोज मचा रहे बवाल

रास्ता भटकने के चलते
कई स्टडी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जब कुत्ते दास्तां भटकते हैं या फिर अपने परिवार से अलग हो जाते हैं. रात होने पर दुख की वजह से जोर-जोर से रोते हैं. जिस तरह से जब कोई बच्चा अचानक से अपने परिवार से बिछड़ जाता है तो वह डर के मारे रोने लगता है. ठीक यही बात कुत्तों पर भी लागू होती है. इसके चलते रात में कुत्ते रोते हैं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here