Things Not to Keep at Home: घर की सुख शांति और वहां रहने वाले सदस्यों की तरक्की, घर में मौजूद हर छोटी-बड़ी चीज पर निर्भर करती है. वास्तु शास्त्र में कई बातें बताई गई हैं, जिनके मुताबिक घर में मौजूद हर चीज का असर इंसान की जिंदगी पर पड़ता है. वास्तु की मानें तो कुछ चीज ऐसी भी होती हैं, जो घर के वास्तु दोष को बढ़ावा देती हैं. इन चीजों की मौजूदगी की वजह से घर के सदस्यों में कलह बनी रहती है और सदस्यों की तरक्की भी रूकती है.

आज हम आपके घर में मौजूद उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें तुरंत ही आपको निकाल कर फेंक देना चाहिए नहीं तो यह अशुभ माना जाता है.

फटे-पुराने कपड़े
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कभी भी घर में फटे पुराने या फिर बिना यूज के कपड़ों को नहीं रखना चाहिए. यह घर में अशुभ माने जाते हैं.

मेहनत के बाद भी नहीं मिल रही सफलता, ये उपाय लाएंगे घर में बरकत-पैसा

पुराने बंद पड़े ताले
अगर आपके घर में पुराने या खराब ताले मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत बाहर निकाल कर फेंक देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में खराब या फिर बंद पड़ा ताला दुर्भाग्य का सूचक होता है.

टूटे-फटे चप्पल
अगर आपके घर में कोई टूटे-फूटे चप्पल पड़े हुए हैं तो यह जिंदगी के संघर्ष को बढ़ावा देते हैं. ध्यान रखें जिन्हें आप कभी कभार पहनते हैं, उन्हें आप घर में रख सकते हैं लेकिन वह भी सही स्थिति में होने चाहि. फटे-पुराने चप्पलों को जरूर फेंक दें.

यहां हुए थे प्रेमानंद महाराज को श्री कृष्ण के दर्शन!

बंद घड़ी
कभी भी घर के अंदर बंद पड़ी घड़ी को नहीं रखना चाहिए. बंद घड़ियों को जिंदगी में रुकावट और बाधाओं का संकेत माना जाता है. इससे इंसान की जिंदगी की तरक्की रुक जाती है.

पुराने रद्दी कागज-पेपर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में रद्दी ऐसे पुराने अखबार कहीं पर रखे हुए हैं तो तुरंत ही उन्हें बाहर फेंक दें या फिर कबाड़ी वाले को दे दें. वास्तु के मुताबिक घर में रखी हुई अनुपयोगी चीजें अक्सर कलह और दिक्कतों का कारण बनती हैं.

महाभारत में किसने किया था कर्ण का अंतिम संस्कार?

भगवान की टूटी मूर्तियां
कभी भी घर के अंदर भगवान की टूटी ही मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. घर में टूटी हुई मोतियों के रखने से लड़ाई झगड़े होते हैं और नकारात्मक ऊर्जा वास करती है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here