Yoga to Reduce Cholesterol: खराब खान पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. इसकी वजह से लोगों के दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है और उन्हें दिल से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए आपको कुछ खास योगासन को अपने रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए. इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी.

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादातर खराब आदतों और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ता है. इससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा भी हो जाता है. हर तरह के इंसान को रोज सुबह योगासन करना काफी अच्छा माना जाता है. रोज सुबह योगासन करने से शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आपको कौन से योगासन रोज सुबह करना चाहिए चलिए आपको बताते हैं-

शलभासन
कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने के लिए शलभासन काफी अच्छा आसन माना जाता है. इसे हर रोज करने से वजन भी कम होता है. रोज सुबह शलभासन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है.

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पश्चिमोत्तासन
अगर किसी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो उसे काम करने के लिए पश्चिमोत्तासन भी काफी मददगार होता है. इसे करने से बॉडी पूरी स्ट्रेच होती है और यह गैस, पाचन, कब्ज जैसी दिक्कतों से भी राहत दिलाने का काम करता है.

सूर्य नमस्कार
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सूर्य नमस्कार काफी आसान और लाभदायक आसान माना जाता है. यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

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सर्वांगासन
सर्वांगासन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सर्वांगासन काफी अच्छा माना जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है.

चक्रासन
शरीर में बड़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए चक्रासन काफी फायदेमंद आसान माना जाता है. जो लोग इसे घर पर करते हैं, उससे उनके शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं.

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अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इन पांच आसान को जरूर करना चाहिए. इससे आप स्वस्थ रहेंगे.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

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