Why We Clap 3 Times in Shiv Mandir: ताली एक ऐसी चीज होती है, जो कि ज्यादातर खुशी के मौके पर बजाई जाती है. कई बार लोग अगर कोई उपलब्धि हासिल करते हैं या फिर कोई कुछ अच्छा काम करता है तो हौसला-अफजाई के लिए भी ताली बजाते हैं लेकिन मंदिर में भी भगवान की आरती के दौरान लोग तालियां बजाकर भगवान को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. वहीं अगर भगवान शिव भक्तों से जुड़े मंदिर में आप जाते हैं तो देखेंगे कि वहां पर भक्त तीन बार ताली बजाते हैं, वह भी शिवलिंग के सामने.

ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि भगवान भोलेनाथ की पूजा के बाद भक्त तीन बार ताली क्यों बजाते हैं तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं. शिव भक्त पूजा के बाद तीन बार शिवलिंग के सामने ताली बजाते हैं. दरअसल पहली ताली भगवान भोलेनाथ को अपनी उपस्थिति जताने के लिए बजाई जाती है, वहीं दूसरी ताली की बात करें तो भाव होता है कि भगवान से मांगें, ना मांगे, हमारे घर का भंडार हमेशा भरा रहे. जब तीसरी ताली भक्त बजाते हैं तो उसका अर्थ होता है कि भक्त शिव जी से अपने चरणों में जगह देने की प्रार्थना करता है.

Vastu Tips: पैसा-प्रमोशन-खुशियां सब दिलाएगा एलोवेरा का पौधा, यहां जानिए लगाने का सही तरीका

बता दें कि लंका नरेश रावण ने भगवान भोलेनाथ की पूजा के बाद तीन बार ताली बजाई थी. इसके कारण उसे लंका का राजपाठ प्राप्त हुआ था. वहीं, भगवान श्री राम ने लंका जाने के लिए समुद्र सेतु का जब निर्माण किया था तो उन्होंने शिव पूजन के बाद तीन बार ताली बजाई थी और उनके सभी काम संपन्न हुए थे.

इस दिशा में हो घर का मुख्य दरवाजा, हमेशा तरक्की करेंगे परिवार के लोग!

अगर शिव भक्त पूरे विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा करते हैं और तीन बार ताली बजाने को भी पूजा में शामिल करते हैं तो माना जाता है कि उन्हें भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी समय भगवान शिव के मंदिर में ताली नहीं बजानी चाहिए.

इन 6 आदतों से नाराज हो सकती हैं मां लक्ष्मी, रुक जाती है घर-परिवार की बरकत

दरअसल भगवान भोलेनाथ ज्यादातर समय ध्यान में मग्न रहते हैं, ऐसे में कई बार लोग किसी भी समय भगवान शिवलिंग के पास जाकर तीन बार ताली बजा देते हैं लेकिन यह सही नहीं है. जब भी कभी आप शिव मंदिर जाते हैं तो केवल संध्या वंदन के समय ही ताली, घंटियां, शंख बजाएं. वहीं, जब कीर्तन हो रहे हों तो हाथों को ऊपर उठकर ताली बजाने से शक्ति प्राप्ति होती है. माना जाता है कि जो कोई भी भगवान शिव के मंदिर में तीन बार ताली बजाता है, उसे संतान सुख से लेकर के हर तरह की मनोकामना पूर्ण होती है.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here