Amla and Beetroot Juice Benefits: खराब खान पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में स्किन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें देखी जा रही हैं. लोगों की स्किन में पोषण की कमी हो गई है. किसी की स्किन रूखी नजर आती है तो किसी के चेहरे पर दाग धब्बे. किसी के चेहरे पर झुर्रियां लटकना शुरू हो जाती हैं.

ऐसे में स्किन को पोषण देने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए आज हम आपको एक ऐसे जादुई जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका अगर आप केवल एक सप्ताह सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर से झुर्रियां तो गायब हो ही जाएंगी, इसके साथ ही आपका चेहरा चांद सा निखरना शुरू हो जाएगा.

बता दें कि वाला और चुकंदर दोनों ही स्किन के लिए रामबाण माने जाते हैं. इसका जूस पीने से स्किन को कई तगड़े फायदे मिलते हैं. चुकंदर और आंवले का जूस बनाने के लिए आपको एक चुकंदर, एक आंवला और तीन चम्मच चीया सीड्स को एक कप पानी में मिलाना है. आप इसमें एक मुट्ठी धनिया भी मिला सकते हैं.

ठंड में हर रोज खाएं ओट्स, मिलेंगे ये दमदार फायदे

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले आपको आंवला, चुकंदर, हरे धनिया, चीया सीड्स को काट लेना है और फिर इन सभी को मिक्सर में डालकर इनका जूस निकालना है. अगर जूस बहुत ज्यादा गाढा है तो उसमें पानी भी मिला सकते हैं. बता दें कि आंवला और चुकंदर का जूस पीने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं. इसमें कई तरह की एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो की झुर्रियों को दूर करते हैं.

हर रोज खाएं खाली पेट मखाना, दूर भागेंगी इतनी समस्याएं

दाग-धब्बों से छुटकारा
अगर किसी के चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे हैं तो उसे आंवला और चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए. यह दाग धब्बों को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही स्किन भी निखरती है.

रात में एलोवेरा जेल लगाकर सोने से आखिर क्या होता है? जानिए

खून की सफाई
चुकंदर और आंवले का जूस पीने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और खून की सफाई होती है. बैक्टीरिया से लड़ने में यह मदद करता है, जिससे स्किन निखरी हुई नजर आने लगती है.

आंवला के जूस और चुकंदर में विटामिन सी की काफी अधिक मात्रा होती है, जो की स्किन को स्वस्थ बनाने का काम करती है. इसके नियमित सेवन से हाइपर पिगमेंटेशन भी काफी कम होता है. अगर आप इस खास जूस को एक सप्ताह लगातार पीते हैं तो आपकी स्किन में कई सारे फायदे देखने को मिलेंगे और शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here