Doob Gras Ke Fayde: हिंदू धर्म में दूर्वा घास को काफी पवित्र और पूजनीय माना जाता है. हिंदू धर्म में भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा घास का ही इस्तेमाल किया जाता है. मान्यता है कि बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश को दूर्वा घास अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर आप भगवान गणेश की पूजा करते हैं और उसमें दूर्वा घास का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है.

जो लोग बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय दूर्वा घास समर्पित करते हैं, उनके सभी तरह के विघ्न दूर होते हैं और उनके घर में सुख समृद्धि का वास होता है. बहुत ही कम लोगों को पता है कि गणपति बप्पा की प्रिया दूर्वा घास को बालतृणम भी कहते हैं.

अगर आते हैं ऐसे सपने तो समझिए मां लक्ष्मी आप पर बड़ी प्रसन्न हैं!

ज्योतिष शास्त्र में अमीर बनने के कई तरीके बताए गए हैं, जिनमें दूर्वा घास का भी काफी अहम उपाय होता है. इन उपायों को अपनाकर इंसान अपनी जिंदगी की कई तरह की दिक्कतों को हमेशा के लिए दूर कर सकता है. कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद लोगों का कमाया हुआ धन उनके घर में नहीं टिकता है. ऐसे में आज हम आपको दूर्वा का जो उपाय बताने जा रहे हैं, वह आपको आर्थिक संकट से छुटकारा दिलाएंगे.

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन हो और धन टिकने लगे तो आपको भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को किसी शुभ मुहूर्त में या फिर गणेश चतुर्थी के दिन पांच दूर्वा में 11 गांठें लगाकर अर्पित करनी हैं.

सुबह उठते ही हर रोज मुख्य द्वार पर करें ये काम, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश!

हिंदू ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ऐसा करने से घर में पैसों से जुड़ी सभी तरह की दिक्कतें खत्म हो जाती हैं.

अगर किसी का लंबे समय से कोई काम रुका हुआ है तो उसे गाय के दूध में दूर्वा को मिलकर इसका लेप माथे पर लगाना चाहिए. इससे उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

घर में इस समय लगाएं तुलसी का पौधा, मां लक्ष्मी की जमकर बरसेगी कृपा

घर में सुख शांति बनी रहे, इसके लिए बुधवार के दिन गौ माता को दुर्गा की घास खिलाना काफी शुभ और फलदाई माना जाता है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here