Conjunctivitis Home Remedies: जैसे ही मॉनसून आता है, वैसे ही कुछ लोगों के चेहरे पर खुशी छा जाती है. मॉनसून के मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है लेकिन आपको बता दें कि या अपने साथ कई बीमारियों को साथ लेकर आता है. भले ही झमाझम बारिश की वजह से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है लेकिन इसकी वजह से बाढ़ समेत कई अन्य परेशानी और समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. मॉनसून के मौसम में सबसे ज्यादा आंखों से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है.

आखें शरीर का सबसे सेंसिटिव अंग मानी जाती हैं. ऐसे में आजकल एक बार फिर से आंखों का कोरोना माना जाने वाला आई फ्लू जमकर कहर मचा रहा है. इस बीमारी को कंजेक्टिवाइटिस भी कहते हैं. कुछ लोग इसे पिंक इंफेक्शन ही कहते हैं. आजकल राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में इसके कई केसेज देखे जा रहे हैं. आई फ्लू आंखों से फैलने वाली बीमारी है, जिसमें अगर सावधानियां न बरती जाएं तो आसपास मौजूद लोगों को भी तुरंत कंजेक्टिवाइटिस हो सकती है.

हैरानी की बात तो यह है कि अस्पतालों में तेजी से कंजेक्टिवाइटिस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. कंजेक्टिवाइटिस यानी कि आई फ्लू से बचाव के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इनको अपनाने से आप काफी हद तक आंखों के कोरोना कंजेक्टिवाइटिस से छुटकारा पा सकते हैं.

कच्चा प्याज खाने के दमदार फायदे, कई बीमारियों को करें टाटा-बाय

शहद
कंजेक्टिवाइटिस यानी कि आई फ्लू को दूर करने के लिए शहद काफी कारगर माना जाता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. आंखों की बीमारी को ठीक करने में शहद का हमेशा से इस्तेमाल होता रहा है. कंजेक्टिवाइटिस में शहद का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी लेना है. उसमें दो चम्मच शहद मिलाना है. इसके बाद शहद वाले पानी से ही आंखों को धुलना है. इस बीमारी में शहद वाले पानी से आंखों को धोने से इसमें होने वाली जलन और दर्द से जल्द ही राहत मिलती है.

आलू
कंजेक्टिवाइटिस यानी कि आज से छुटकारा पाने के लिए आलू का प्रयोग भी किया जाता है. यह बात तो आप जानते ही हैं कि आलू की तासीर ठंडी होती है और यह आई फ्लू से होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है. कंजेक्टिवाइटिस के मरीज को एक आलू को दो टुकड़ों में काटना है और फिर उसकी पतली स्लाइस काटकर अपनी आंखों पर रख लेना है. आलू की स्लाइस को करीब 10 से 15 मिनट तक आंखों पर रखे रहना है. इससे कंजेक्टिवाइटिस से होने वाली जलन से काफी हद तक राहत मिलती है.

पुरुषों के लिए अमृत से कम नहीं ‘किशमिश का पानी’, शादीशुदा जिंदगी में कर देंगे कमाल

गुलाबजल
कंजेक्टिवाइटिस आई फ्लू से निजात पाने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल किया जाता है. गुलाब जल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि आंखों में इंफेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं को कम करने में मदद करते हैं. आंखों में होने वाली तकलीफ से गुलाब जल निजात दिलाता है और काफी आराम पहुंचाता है. इसके लिए आपको गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालनी होती है.

हल्दी
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये आंखों में होने वाले संक्रमण को रोकने में मददगार होते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी सी गुनगुने पानी में करीब आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है और फिर रुई को हल्दी वाले पानी में भिगोकर आंखों पर लगाना है. ऐसा करने से आपकी आंखों की गंदगी साफ हो जाएगी और दर्द जलन में भी राहत मिलेगी.

Pomegranate Benefits for Men: मर्दों के लिए अनार खाने के दमदार फायदे

तुलसी
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आपको तुलसी के पत्तों को पानी में भिगोकर रात भर रखना है और फिर सुबह उसी तुलसी वाले पानी से आंखों को धो लेना है. इससे काफी राहत मिलेगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताए गए उपायों-सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here