Sun Exposure Effects: जैसे ही ठंड का मौसम आता है, वैसे ही लोगों को धूप सेंकना पसंद आने लगता है. ठंड के मौसम में लोगों को धूप में बैठना और समय गुजारना बेहद अच्छा लगता है. धूप सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा देर तक धूप की करने में रहने से शरीर कई तरह के रोगों का शिकार हो सकता है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, धूप की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है लेकिन जो लोग अधिक समय तक धूप में बैठे रहते हैं, उससे उनकी स्किन टैन होने लगती है और उन्हें कैंसर का खतरा भी हो सकता है. जो लोग बहुत अधिक देर तक धूप में बैठे रहते हैं, उससे उन्हें त्वचा में झुर्रियों की दिक्कत शुरू हो जाती है. इससे स्किन लटकी हुई नजर आने लगती है.

क्या वाकई नारियल तेल लगाने से स्किन होने लगती है काली? जानें सच

जो लोग बहुत अधिक देर तक सर्दियों के मौसम में धूप में बैठे रहते हैं, उससे उन्हें टैंनिंग होने लगती है. दरअसल सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं और स्किन का रंग बदलने लगता है.

जो लोग बहुत ज्यादा देर तक धूप में समय गुजारते हैं, उन्हें स्किन कैंसर भी हो सकता है. दरअसल, सूरज की हानिकारक करने सीधे त्वचा पर पड़ती हैं और यह नुकसान पहुंचाती हैं.

ठंड में पिएं ‘गुड़ वाली चाय’, अनगिनत हैं फायदे

धूप में बहुत ज्यादा देर तक बैठने से आंखों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें रेटिना पर असर डालती हैं. इसकी वजह से लोगों को मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है.

एरेथिमा स्किन से जुड़ी समस्या होती है. ज्यादा देर तक धूप में बैठे रहने से लोगों को जोड़ों में दर्द, स्किन में खुजली, बुखार जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं.

रोज बस इतने मिनट आपस में रगड़ें नाखून, खींचने पर भी नहीं टूटेंगे बाल!

जो लोग धूप में बहुत अधिक देर तक बैठे रहते हैं, उसे उनके शरीर में विटामिन डी की अधिकता हो जाती है जिसकी वजह से उनका शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है. ठंड में अगर आप धूप सेंकना चाहते हैं तो सीमित समय के लिए ही सके.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here